Parag Agarwal The New CEO of Twitter in 2021 | कौन है ये पराग अग्रवाल ? | Parag Agrawal Short Biography in Hindi

Parag Agarwal दुनिया के सबसे लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। भारतीय मूल के पराग अब कैलिफोर्निया में कंपनी का नेतृत्व करेंगे। आईआईटी-बॉम्बे से स्नातक पराग, जैक डोर्सी की जगह ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किए गए हैं।
डोर्सी के इस्तीफे के बाद, निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से मुख्य तकनीकी अधिकारी अग्रवाल को सीईओ नियुक्त किया। 37 साल के Parag Agarwal नेअब तक ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) रह चुके हैं।

इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। कि ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है (Jack Dorsey Resignation) और अब कंपनी के सीटीओ पराग अग्रवाल (New CEO of Twitter) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
पोलेन ने ट्वीट कर जैक डोर्सी और कंपनी की पूरी टीम को धन्यवाद दिया। भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर का सीईओ बनाए जाने की खबर सामने आने के बाद यह सवाल उठाया जाना चाहिए कि पराग अग्रवाल कौन हैं। आइए जानें उनके बारे में।

ये भी पढ़े।

Who is Parag Agarwal | कौन है पराग अग्रवाल ?

Parag Agarwal Twitter CEO

Parag Agarwal Personal Life: 

पराग अग्रवाल की पत्नी एवं परिवार  | Parag Agrawal Wife and Family

37 साल के Parag Agarwal ने विनीता अग्रवाल से शादी की है।  जो पेशे से फिजीशियल है। उनके ट्विटर प्रोफाइल के अनुसार विनीता स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में चिकित्सक और क्‍लीनिकल ​​प्रोफेसर हैं।  दोनो ही सैन फ्रांसिस्‍को, कैलिफोर्निया में रहते हैं. दंपति का एक बेटा भी है जिसका नाम अंश अग्रवाल है। 

पराग के पिता का नाम राम गोपाल अग्रवाल जो 72 साल के है और 2011 में बीएआरसी के रिफाइवलिंग टेक्नोलॉजी डिवीजन से सेवानिवृत्त हुए, उन्होंने बताया की पराग को बचपन से ही गणित उनकी खूबी थी। उन्हें हमेशा कंप्यूटर और कारों में दिलचस्पी थी। जब भी हम यात्रा करते थे, वह हमेशा इन विषयों पर पत्रिकाएं और साहित्य उठाते थे।  
उनकी मां का नाम शशि (67) है जिसने परिवार के साथ समय बिताने के लिए वीजेटीआई (जहां वह अर्थशास्त्र और प्रबंधन की प्रोफेसर थीं) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। पराग की बहन कुणाल वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में फैकल्टी हैं।

पराग अग्रवाल की शिक्षा और करियर | Parag Agarwal Education and Career: 

पराग ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया जिसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में PhD की।  उन्होंने अक्टूबर 2011 में एक ऐड इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़े और जल्द ही कंपनी के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए। ट्विटर ने पराग अग्रवाल  को 2017 में अपना चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर नियुक्‍त किया। 

Parag Agarwal Twitter CEO:

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़ने के बाद, Parag Agarwal पहले सीटीओ और अब सीईओ हैं। अपनी पिछली भूमिका में, अग्रवाल ट्विटर के लिए उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों के लिए मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीकी रणनीति और पर्यवेक्षण के प्रमुख थे। वह ट्विटर के ब्लूस्काई विजन के प्रभारी भी थे।

Twitter CEO Parag Agrawal Salary | Parag Agarwal net worth 

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को ट्विटर की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के नए सीईओ को सालाना वेतन और विभिन्न बोनस में 10 मिलियन की सूचना मिलेगी। यह जानकारी पराग अग्रवाल को 29 नवंबर 2021 से प्रभावी प्रस्ताव पत्र में है।
ऑफर लेटर में कहा गया है कि Parag Agarwal को सालाना 1 करोड़ 10 लाख रुपये (करीब 7.5 करोड़ रुपये) सैलरी मिलेगी और वह कंपनी की एग्जिक्यूटिव बोनस स्कीम का हिस्सा होंगे।

सीईओ बनने के बाद पराग अग्रवाल ने सभी का शुक्रिया अदा किया

जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद Parag Agarwal ने भी एक ट्वीट किया। “बहुत बहुत धन्यवाद जैक और हमारी पूरी टीम,” उन्होंने लिखा। उन्होंने आगे लिखा कि वह भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने सभी को उनके समर्थन और विश्वास के लिए धन्यवाद भी दिया।

क्या था मामला, जैक डोर्सी को क्यों देना पड़ा इस्तीफा?

जैक डोर्सी को ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि वह एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर के सीईओ भी हैं। उन्होंने स्क्वायर की भी स्थापना की है। ऐसे में कुछ बड़े निवेशकों ने जैक डोर्सी के एक साथ दो कंपनियों के सीईओ होने पर सवाल उठाए थे. सवाल पूछे जा रहे थे कि क्या वह दोनों कंपनियों का प्रभावी नेतृत्व कर सकते हैं।
इस वजह से उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया। यह जैक डोर्सी थे जिन्होंने 15 मार्च 2006 को ट्विटर की स्थापना की और 2008 तक कंपनी के सीईओ थे। उन्हें 2008 में भूमिका से हटा दिया गया था और 2015 में कंपनी में वापस आ गए क्योकि डिक कोस्टोलो ने ट्विटर के सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया।

“जैक डोर्सी ने सीईओ के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है और निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से Parag Agarwal को तत्काल प्रभाव से सीईओ और बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है।”हालांकि, पद छोड़ने के बाद भी, डोरसी अपने कार्यकाल के समाप्त होने तक यानि 2022 तक बोर्ड में बने रहेंगे।

एक और भारतीय को दुनिया की एक दिग्गज कंपनी की कमान दी गई है.  Parag Agarwal को ट्विटर का सीईओ (Twitter new CEO) बना दिया गया है. इसकी वजह  से वे काफी चर्चा में हैं. आइए जानते हैं कि आईआईटी से पढ़े पराग अग्रवाल की आख‍िर ऐसी कौन सी अन्य खूब‍ियां हैं जिनकी वजह से उन्हें यह कमान दी गई है.  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रभुत्व

पोलेन मार्च 2018 में कंपनी के CTO बने। माना जाता है कि उनकी इंजीनियरिंग विशेषज्ञता आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और ऐड नेटवर्क में है। ये दोनों कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। 

उन्होंने शुरू में ट्विटर के ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम किया। ट्विटर के राजस्व और उपभोक्ता प्लेटफार्मों पर उनके इंजीनियरिंग कार्य ने कंपनी को 2016-17 में अपने दर्शकों की वृद्धि में मदद की।
कंपनी की हालिया सफलता में योगदान देने वाले सभी महत्वपूर्ण निर्णयों के पीछे पराग ही थे। Jack Dorsey को भी उनका काम पसंद है, जिससे उन्हें कंपनी के शीर्ष पद तक पहुंचने में मदद मिली।

Parag Agarwal ने 2011 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया था। बाद में वह कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बने। इस दौरान उन्होंने ट्विटर पर उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों में मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग (एआई) की तकनीकी रणनीति और निगरानी पहलुओं को संभाला।
वह ब्लूस्की विजन के प्रभारी भी थे, जो ट्विटर को एक खुला और विकेन्द्रीकृत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने की परियोजना है।

ट्विटर में शामिल होने से पहले, उन्होंने AT&T, Microsoft  और Yahoo में रीसर्च  इंटर्नशिप भी की। कंपनी के सीईओ के रूप में उनकी नियुक्ति के साथ, पराग भारतीय मूल के सिलिकॉन वैली के सीईओ के पूल में शामिल हो गए हैं। इसमें सुंदर पिचाई और सत्या नडेला जैसे नाम शामिल हैं।

FAQ

 Q: पराग अग्रवाल कौन है ? |  Who is Parag Agarwal?

Ans : ट्विटर के नए सीईओ

Q : पराग अग्रवाल की उम्र कितनी है ? | What is the age of Parag Agarwal?

Ans : 37 साल

Q : पराग अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी है ? | What is the net worth of Parag Agarwal?

Ans : 1.5 मिलियन डॉलर

Q : पराग अग्रवाल की सैलरी कितनी है ? | What is the salary of Parag Agarwal?

Ans : 2,50,000 मिलियन डॉलर

Q : पराग अग्रवाल ट्विटर के साथ कब जुड़े ? | When did Parag Agarwal join Twitter?

Ans : सन 2011 में

Q : पराग अग्रवाल की पत्नी का नाम क्या है ? | What is the name of Parag Agarwal’s wife?

Ans : विनीता अग्रवाल

Q : पराग अग्रवाल कहां रहते हैं ? | Where does Parag Agarwal live?

Ans : कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में

Q : पराग अग्रवाल की राष्ट्रीयता क्या है ? |  What is the nationality of Parag Agarwal?

Ans : अमेरिकन

Leave a Reply